बा-बापू वृक्षारोपण अभियान के अन्तर्गत किया पौधारोपण

0
22

मंथन 24 न्यूज : झालावाड़। पंचायत समिति झालरापाटन की ग्राम पंचायत दुर्गपुरा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शनिवार को बा-बापू वृक्षारोपण अभियान के अन्तर्गत पौधारोपण किया गया। पौधारोपण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिधि बीटी ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री की प्रेरणा से और जिला कलक्टर झालावाड़ हरि मोहन मीना के निर्देशानुसार स्कूल परिसर में फलदार, छायादार एवं सजावटी पौधों चम्पा, आवंला, अमरूद इत्यादि प्रजातियों के पौधे लगाए गए। उन्होंने कहा कि पौधों से ही पर्यावरण संतुलन बना रहता है, अच्छी वर्षा होती है, जलस्रोत भरे रहते हैं एवं मिट्टी का कटाव भी नहीं होता। पर्यावरण संरक्षण के प्रति बच्चों में प्रेम जागृत किया जाए और पौधारोपण के लिए उन्हें प्रेरित किया जाए।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के अन्तर्गत राजकीय कार्यालयों, चारागाह भूमि, सड़कों के दोनों ओर छायादार, फलदार 2 लाख 90 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि राजकीय कार्यालयों, विद्यालयों में अधिक से अधिक पौधारोपण के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में नर्सरी तैयार कर अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएंगे।  

विद्यालय के प्राचार्य डॉ. हेमन्त शर्मा ने कहा पर्यावरण संरक्षण के प्रति समर्पित भाव से प्रत्येक शिक्षक को एक पौधा लगाने का संकल्प लेना होगा। पौधारोपण कार्यक्रम में ललित पाटीदार ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन ग्राम विकास अधिकारी अनीत पाटीदार ने किया। इस दौरान वाटरशेड के अधीक्षण अभियंता जीतमल नागर, पंचायत समिति झालरापाटन के सहायक अभियंता हेमन्त कश्यप, स्थानीय सरपंच लीला बाई सहित विद्यालय के शिक्षक एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here